तुर्की यात्रा तीसरा दिन: Cappadocia South Tour – Part 1

Cappadocia South Tour –

सुबह हम जल्दी तैयार हो गये और होटेल से चेकाउट कर दिया। इसी बीच तय समय पर हमें एयरपोर्ट ले जाने वाली गाड़ी भी आगई । पूरे टूर के दौरान जो बात बड़ी प्रशंसनीय रही वह है टूर का बड़े अच्छे तरीक़े से इंतजाम। चाहे यात्रियों एक जगह से दूसरे जगह जाना हो या रहने का इंतज़ाम सब कुछ प्लान के मुताबित चला।

सुबह के ६ बजे थे और हम इस्तांबुल के Ataturk Airport के डोमेस्टिक टर्मिनल पर पहुँच गये। इस्तांबुल में दो एयरपोर्ट है एक एशिया महाद्वीप में और दूसरा यूरोप में। Ataturk एयरपोर्ट यूरोप महाद्वीप के अंदर आने वाला एयरपोर्ट हैं। एयरपोर्ट सिक्यरिटी चेकिंग से निकलने के बाद हम अपने गेट के पास पहुँच गये। मैंने समय का उपयोग कर आस पास के फ़ोटो निकालना शुरू कर दिया

फ़ोटो Ataturk Airport – सुबह के 6 बजे : Ataturk Airport

AtaturkAirport-Domestic-1

 

Cakes & Bakes – सुबह की कॉफ़ी के लिए

AtaturkAirport-Domestic-3

Ataturk Airport – Cloud & Rain (बादल  और बारिश )

AtaturkAirport-Domestic-2
७:३० बजे की फ़्लाइट से हमने Nevsehir के लिए उड़ान भरी और जब हम पहुँचे तो समय हो रहा था सुबह के ८:३० बजें। जैसे ही हम विमान से बाहर निकले और बाहर का नज़ारा देख तो मन बड़ा आनंदित हुआ। चारों तरफ हरियाली और पहाड़ीया, मौसम हल्का सा सर्दसा और सूर्य देवता मानो बादलों का कम्बल ओडे पूरे आराम के मूड में थे।

Nevsehir Airport

Nevsehir Airport
आज के कार्यक्रम के अनुसार हमें South Cappadocia का टूर करना था। आज के महत्वपूर्ण स्थानों होने वाला थे Underground City (अंडर ग्राउंड सिटी ), Pigeon Valley (कबूतरों की वादियां)। वैसे तो पूरा Cappadocia बड़ा सुंदर है और यहाँ बहुत कुछ देखने लायक हैं।

Cappadocia के बारें में आपको बता दूँ, यह क्षेत्र लाखों साल पहले तीन तरफ से ज्वालामुखियों से घिरा हुआ था। ज्वालामुखियों के विस्फोटों से निकले लावा और अन्य पदार्थों से बना है यह पूरा क्षेत्र। यहाँ आपको फ़ेरी चिम्नी, पत्थरों के घर, पहाड़ों में कुदरे हुए घर और होटेल हर जग़ह देखने को मिलेंगे।

आज यहाँ का मौसम बारिश जैसा बना हुआ था, बादल घिर आए तो और बस बरसने को बेताब थे। तय कार्यक्रम के अनुसार एयरपोर्ट से सीधे हम ट्रैवल एजेंसी के ऑफ़िस पहुँचे, वहाँ हम अपने टूर के बाक़ी लोगों से भी मिले जिनके के साथ अगले दो दिन हम घुमने वाले थे।

लगभग ३०मिनट के बाद हमारा टूर शुरू हुआ। Göreme टाउन जो कि Cappadocia का केंद्र है, प्राकृतिक रूप से बहुत ही सुंदर जगह। वैसे तो हम सभी ने बहुत सारे म्यूज़ियम देखें है, पर प्रकृति द्वारा निर्मित इस म्यूज़ियम की बात ही कुछ और है। छोटें छोटें पहाड़ों या यू कहलीजिए पठारों नुमा इस जगह पर आपको विविधता ही विविधता नज़र आएगी।

सबसे पहलें हम Uchisar Castle की तरफ़ चले। जैसा की हमें टूर गाइड ने बताया की हमारा पहला स्टॉप Castle रहेगा, तो मेरे दिमाग़ में मेवाड़ से लेकर चित्तोड़गड़ के किलो के चित्र आने लगे। जब हम Castle पर पहुँचे तो नज़ारा कुछ और ही था। पहले मुझे निराशा हुयी, लेकिन बाद में जब हमारे गाइड ने Castle से सम्बंधित जानकरिया बताई तो में स्तंभ रह गया।

Uchisar Castle से सम्बंधित तथ्य
  1. इस Uchisar Castle को पहाड़ों के अंदर ही खोद खोद कर बनाया गया है जैसे की गुफाएँ होती है।
  2. इस Uchisar Castle में कई मंज़िले है और बक़ायदा सीड़ियों के ज़रिए ऊपरी मंज़िल तक जाया जा सकता है।
  3. अधिकतर कमरे पत्थरों को खोखला करके बनाया गया और यह कमरे सीढ़ियों व गुफ़ाओं के जरिये एक दूसरे से जुड़े हुए है।
  4. Uchisar Castle ही Cappadocia का सबसे ऊंचा बिंदु है, यहाँ से दिखने वाला panorama view अद्धभुत है।
Uchisar Castle फ़ोटोUchisar Castle

चुकि बारिश हो रही थी इस कारण हम Castle के अंदर नहीं जा पाये। गाइड के मुताबित अक्सर बारिश में entry बंद कर दी जाती है , क्योंकि फिसलने से दुर्घटना होने का डर बना रहता है।

Uchisar Castle के बाद हमारा अगला पड़ाव बना Pigeon Valley (कबूतरों की वादियां)….

आगे का सफ़रनामा पढ़िए इसी ब्लॉग की अगली कड़ी में ..

Leave a Reply