तुर्की यात्रा पहला दिन: दुबई – दोहा – इस्तांबुल

पहला दिन –

बस अब यही समझिये की नयेपन की चाह और रोजमर्रा की बोरियत से निजात पाने के लिए हम भी निकल पड़े एक नए देश और नए शहर की तरफ और हमारे सफर का पड़ाव बना तुर्की और तुर्की के शहर इस्तांबुल, इज़मिर, कुसादासि और कैपडोकिया।

तो आइये ले चलते हैं आपको विविधताओं के एक ऐसे देश में जो दो महाद्विपों को जोड़ता है.

हमारी यात्रा शुरू हुई दुबई से…… दुबई से हमारी फ्लाइट इस्तांबुल के लिए via दोहा थी. दुबई से दोहा का सफर तकरीबन 1 घंटे का होता है. दोहा में 3 घण्टे रुकने के बाद हमे लगभग 4 घंटे की सीधी फ्लाइट पकड़ना थी.

घर से हम सुबह के 6:30 बजे निकले, टैक्सी मिलने के बाद सिर्फ 25 मिनट में हम दुबई के Al Maktoum International Airport पहुंच गये. Al Maktoum एयरपोर्ट दुबई का नया और दूसरा एयरपोर्ट है. चुकी दिन शनिवार था और सुबह के 6:30 बजे थे हमे ट्रैफिक का सामना नहीं करना पड़ा और तकरीबन 7 बजे चेक इन करने के बाद हम मुख्य टर्मिनल में पहुंच गए. फ्लाइट का टाइम था सुबह के 9:00 बजे. 1:30 घंटे की छोटी फ्लाइट के बाद हम दोहा के नए एयरपोर्ट Hamad International Airport पहुंच गए.

दोहा का नया एयरपोर्ट काफी आकर्षक तरीके से बनाया गया है. सबसे बड़ा आकर्षक का केंद्र बड़ा स पीले रंग का टेड्डी बेअर है.शायद इस टेड्डी का मकसद लोगो के चेहरों में मुस्कान लाना हो ताकि हम अपने सफर की थकान को भूल जाए. आपको जानके अचम्भा होगा की यह टेड्डी कॉटन, फोम या फर से नहीं बना है बलकि कांसे (ब्रॉन्ज ) से बनाया गया है. आइए जाने कुछ रोचक तथ्य, इस आकर्षक टेड्डी बेअर के बारे में

Doha-Airport-Teddy

1. विश्व प्रसिद्ध टेडी को स्विज़रलैंड के कलाकार उर्स फीचर ने बनाया हैं .

2. टेड्डी कॉटन, फोम या फर से नहीं कांसे (ब्रॉन्ज ) से बनाया गया है.

3. इसका वजन लगभग 18-20 टन एवम उंचाई 23 मीटर हैं

4. ऐसे सिर्फ तीन टेडी ही पूरी दुनिया में हैं .

फिलहाल तो हमने दोहा एयरपोर्ट में कुछ फ़ोटो खिचवाना ठीक समझा

 

 

One Comments

  • Dorothy July 25, 2016 Reply

    It really is rare to locate a prnssefiooal person in whom you may have some faith. In the world these days, nobody actually cares about showing others exactly how in this subject matter. How lucky I am to have now found such a wonderful web site as this. It is really people like you who really make a real difference currently through the strategies they write about.

Leave a Reply